100+ नाग पंचमी की हार्दिक शुभकामनाएं 2023, Nag Panchami Wishes in Hindi

5/5 - (1 vote)

Nag Panchami Status in Hindi

नाग पंचमी के दिन कई लोग WhatsApp और इंस्टाग्राम पर Nag Panchami Status in Hindi पोस्ट करते हैं। नीचे एक बेहद खूबसूरत नाग पंचमी स्टेटस दिया गया है, जो आपको जरूर पसंद आएगा।

Nag Panchami Status in Hindi

नाग पंचमी पूजा मुहूर्त 

नाग पंचमी सोमवार, अगस्त 21, 2023
नाग पंचमी पूजा मुहूर्त – 05:53 AM to 08:30 AM
अवधि – 02 घंटे 36 मिनट

गुजरात में नाग पंचम तिथि – सोमवार, 4 सितंबर, 2023

पंचमी तिथि शुरू – 21 अगस्त 2023 को दोपहर 12:21 बजे
पंचमी तिथि समाप्त – 22 अगस्त 2023 को प्रातः 02:00 बजे

नाग पंचमी क्यों मनाई जाती है

नाग पंचमी पूरे भारत में हिंदुओं द्वारा मनाई जाने वाली नाग देवताओं की एक पारंपरिक पूजा है। हिंदू कैलेंडर में, कुछ दिनों को नाग देवताओं की पूजा करने के लिए महत्वपूर्ण माना जाता है और विशेष रूप से श्रावण महीने के दौरान पंचमी तिथि को नाग देवताओं की पूजा करने के लिए अत्यधिक शुभ माना जाता है। नाग पंचमी उन महत्वपूर्ण दिनों में से एक है और यह श्रावण महीने के दौरान शुक्ल पक्ष पंचमी को मनाया जाता है।

वर्तमान में नाग पंचमी अंग्रेजी कैलेंडर में जुलाई और अगस्त के महीने में आती है। महिलाएं इस दिन नाग देवता की पूजा करती हैं और सांपों को दूध चढ़ाती हैं। महिलाएं भी अपने भाइयों और परिवार की भलाई के लिए प्रार्थना करती हैं।

यह भी पढ़े:- Condolence Message in Hindi

मित्रों, मैं आशा करता हु की आपको हमारी यह नाग पंचमी की हार्दिक शुभकामनाएं और Nag Panchami Quotes in Hindi पोस्ट पसंद आयी होगी। नाग पंचमी की यह पोस्ट पसंद आई हो तो नीचे Comment Box में अपनी राय लिखना न भूलें। और हां, त्योहारों से संबंधित ऐसीही Wishes और Quotes की पोस्टो के लिए हमारी वेबसाइट jaduikahaniya.com को विजिट करते रहना।


Leave a Comment

x