Old Hindi Movie List 1940 to 1990 YouTube Collection

Hindi Cinema, जिसे अक्सर Bollywood और पूर्व में Bombay Cinema के रूप में जाना जाता है, Mumbai (पूर्व में Bombay) में स्थित भारतीय हिंदी भाषा का फिल्म उद्योग है। यह शब्द “Bombay” और “Hollywood” का एक बंदरगाह है।

यह उद्योग दक्षिण भारत के सिनेमा और अन्य भारतीय फिल्म उद्योगों से संबंधित है, जो भारतीय सिनेमा का निर्माण करते हैं- जो निर्मित फीचर फिल्मों की संख्या के हिसाब से दुनिया का सबसे बड़ा सिनेमा है।

2017 में, Indian Cinema ने 1,986 फीचर फिल्मों का निर्माण किया, जिसमें Bollywood सबसे बड़ा फिल्म निर्माता था, उसी वर्ष 364 Hindi Movies का निर्माण किया। Bollywood भारतीय शुद्ध बॉक्स-ऑफिस राजस्व का 43 प्रतिशत प्रतिनिधित्व करता है; तमिल और तेलुगु सिनेमा 36 प्रतिशत का प्रतिनिधित्व करते हैं, और शेष क्षेत्रीय सिनेमा 2014 में 21 प्रतिशत का प्रतिनिधित्व करते हैं। Bollywood ने दुनिया में फिल्म निर्माण का सबसे बड़ा केंद्र बनने के लिए U.S फिल्म उद्योग को पीछे छोड़ दिया है।

1970 के दशक से Bollywood में सबसे लोकप्रिय व्यावसायिक शैली मसाला फिल्म रही है, जिसमें संगीत की संख्या के साथ-साथ एक्शन, कॉमेडी, रोमांस, ड्रामा और मेलोड्रामा सहित विभिन्न शैलियों का स्वतंत्र रूप से मिश्रण होता है।

मसाला फिल्में आम तौर पर संगीत फिल्म शैली के अंतर्गत आती हैं, जिनमें से भारतीय सिनेमा 1960 के दशक से सबसे बड़ा निर्माता रहा है, जब यह पश्चिम में संगीत फिल्मों में गिरावट के बाद अमेरिकी फिल्म उद्योग के कुल संगीत उत्पादन को पार कर गया था; पहली भारतीय संगीत टॉकी आलम आरा (1931) थी, जो पहली Hollywood संगीतमय टॉकी द जैज़ सिंगर (1927) के कई साल बाद थी। व्यावसायिक मसाला फ़िल्मों के साथ-साथ, कला फ़िल्मों की एक विशिष्ट शैली, जिसे समानांतर सिनेमा के रूप में जाना जाता है, मौजूद भी है, जिसमें यथार्थवादी सामग्री प्रस्तुत की जाती है और संगीत की संख्या से बचा जाता है। हाल के वर्षों में, व्यावसायिक मसाला और समानांतर सिनेमा के बीच का अंतर धीरे-धीरे धुंधला होता जा रहा है, मुख्यधारा की फिल्मों की बढ़ती संख्या ने उन परंपराओं को अपनाया है जो कभी समानांतर सिनेमा से सख्ती से जुड़ी हुई थीं।

આ પણ જુઓ:-  

इस लेख में Classic Bollywood Movies हैं जिन्हें मैं जानता हूं कि हम सभी प्यार करते हैं। आपकी आत्माओं को ऊपर उठाने और आपका मनोरंजन करने के लिए एक Classic Movie जैसा कुछ नहीं है, और ये बेहतरीन Movie Bollywood की सर्वश्रेष्ठ पेशकश का प्रतिनिधित्व करती हैं।

घूमने वाली मनोरंजक Movie में हर कोई खुद को खोना पसंद करता है। मुझे उम्मीद है कि मेरे चयन वही होंगे जो आप Bollywood के सर्वश्रेष्ठ का चयन करते समय करेंगे, जैसा कि आपको याद है।

तो चलिए बैठकर बात करते हैं बेहतरीन Classic Hindi Movie के बारे में। नीचे दी गई सूची में, मैं भारत में बनी फिल्मों के बारे में लिखता हूं, जो अपनी सिनेमाई उत्कृष्टता के लिए उच्च प्रशंसा के पात्र हैं। यहां सूचीबद्ध सभी फिल्में 1940 से 1990 के बीच बनाई गई है।

જુના મુવી નું કલેક્શનClick Here
હોમ પેજClick Here

Leave a Comment

x