सरकार का बड़ा तोहफा : इन लोगों को हर साल फ्री 5 Lakh मेडिकल बीमा मिलेगा

Ayushman Bharat Insurance : बुधवार को केंद्रीय कैबिनेट की बैठक में एक बड़ा फैसला लिया गया। अब देश में 70 साल से अधिक उम्र के हर वरिष्ठ नागरिक को नागरिक ‘आयुष्मान भारत’ योजना के तहत स्वास्थ्य बीमा का लाभ मिलेगा। पढ़ें पूरी जानकारी

दादा-दादी को सरकार का बड़ा तोहफा, ‘Ayushman Bharat‘ बीमा अब 70 साल से अधिक उम्र के लोगों के लिए भी उपलब्ध

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता में बुधवार को हुई केंद्रीय कैबिनेट की बैठक में बड़ा फैसला लिया गया. अब देश के 70 साल से अधिक उम्र के हर बुजुर्ग को ‘प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना-आयुष्मान भारत (Pradhan Mantri Jan Arogya Yojana-Ayushman Bharat) ‘ का लाभ मिलेगा। इसमें अमीर-गरीब का भेद नहीं होगा, बल्कि सभी को इसके दायरे में लाया जाएगा।

केंद्रीय मंत्री अश्विनी वैष्णव ने कैबिनेट फैसलों की जानकारी देते हुए कहा कि आयुष्मान भारत योजना के तहत यह एक नई श्रेणी होगी. इसके तहत सरकार 70 साल से अधिक उम्र के हर वरिष्ठ नागरिक को स्वास्थ्य बीमा (health insurance) के साथ 5 लाख (Rs 5 lakh) रुपये तक मुफ्त इलाज (free treatment) की सुविधा देगी.

बुजुर्गों के लिए इस तरह काम करेगी योजना

Minister Ashwini Vaishnav  ने इस योजना के लाभों के बारे में विस्तार से बताते हुए कहा कि यह 70 वर्ष से अधिक उम्र के वरिष्ठ नागरिकों के लिए सार्वभौमिक स्वास्थ्य कवरेज (universal health coverage) होगा। वर्तमान में लगभग 12.3 करोड़ परिवार आयुष्मान भारत योजना (Ayushman Bharat scheme) से लाभान्वित हो रहे हैं। बुजुर्गों के लिए शुरू की गई इस सुविधा से करीब 4.5 करोड़ परिवारों या 6 करोड़ वरिष्ठ नागरिकों को फायदा होगा.

हर साल 5 लाख रुपये मिलेंगे / 5 lakh rupees will be available every year

जो परिवार पहले से ही आयुष्मान भारत योजना का हिस्सा हैं, अगर उनके परिवार में (Ayushman Bharat Yojana) एक व्यक्ति 70 वर्ष से अधिक उम्र का है, तो उन्हें प्रति वर्ष 5 लाख रुपये तक का अतिरिक्त टॉप-अप मिलेगा। यह शेयर हेल्थ कवर होगा.

ऐसे परिवार जो वर्तमान में आयुष्मान भारत योजना के अंतर्गत शामिल नहीं हैं। 70 साल से अधिक उम्र के वरिष्ठ नागरिकों को इसमें शामिल किया जाएगा और उन्हें प्रति वर्ष 5 लाख रुपये का शेयर कवर (share cover) मिलेगा।

आयुष्मान भारत की इस श्रेणी में अगर 70 साल से अधिक उम्र का कोई जोड़ा है तो दोनों के लिए 5 लाख रुपये का बीमा कवर एक समान होगा। इससे मध्यम वर्ग हो या उच्च वर्ग, सभी को लाभ होगा।

सरकारी कर्मचारियों को भी मिलेगा विकल्प

न केवल ऐसे बुजुर्ग जो किसी केंद्र सरकार या राज्य सरकार स्वास्थ्य योजना (CGHS / SGHS) या सेना स्वास्थ्य योजना के अंतर्गत आते हैं। उन सभी के पास अपनी पुरानी योजना को जारी रखने या आयुष्मान भारत (Ayushman Bharat) के इस कवर को चुनने का विकल्प होगा। कर्मचारी राज्य बीमा योजना (ESCI) या निजी स्वास्थ्य बीमा वाले वरिष्ठ नागरिकों को भी आयुष्मान भारत से जुड़ने का अवसर मिलेगा।

इस योजना का लाभ लोगों को निःशुल्क मिलेगा। हालांकि, इसके लिए सरकार सभी वरिष्ठ नागरिकों से बीमा लेने का अनुरोध करेगी और आवेदन प्रक्रिया जल्द ही शुरू होगी। सरकार ने इस श्रेणी के लिए 3,437 करोड़ रुपये का शुरुआती प्रावधान किया है.

कैबिनेट बैठक में ये फैसले भी लिए गए

कैबिनेट बैठक में कई अन्य महत्वपूर्ण फैसले भी लिए गए. सरकार ने पनबिजली के जरिये 31,350 मेगावाट बिजली उत्पादन का लक्ष्य रखा है. सरकार इस पर 12,461 करोड़ रुपये खर्च करेगी. इतना ही नहीं, सरकार अब देश में इलेक्ट्रिक वाहनों के इस्तेमाल को बढ़ावा देने के लिए एक नई योजना ‘पीएम ई-ड्राइव योजना’ लॉन्च करेगी। इसके लिए 10,900 करोड़ रुपये का प्रावधान किया गया है.

PM E-Drive Yojana क्या है ?

‘PM E-Drive Yojana’ (पीएम इलेक्ट्रिक ड्राइव रिवोल्यूशन इन इनोवेटिव व्हीकल एन्हांसमेंट) PM Electric Drive Revolution in Innovative Vehicle Enhancement देश में लगभग 9 साल पुरानी FAME सब्सिडी योजना की जगह लेगी। नई योजना से 24.79 लाख इलेक्ट्रिक दोपहिया, 3.16 लाख ई-थ्री-व्हीलर और 14,028 ई-बसों की खरीद पर फायदा होगा। नई योजना के तहत 88,500 चार्जिंग स्टेशनों को भी सरकार से मदद मिलेगी.

Leave a Comment

x